WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अपने दिमाग को तेज कैसे करें – ये आसान तरीके एवं टिप्स, विद्यार्थी नहीं जानते।

How to Boost Your Brain आज के समय में सभी विद्यार्थी और बच्चें अपना दिमाग को तेज करना चाहते है। दिमाग को तेज कैसे करें? ये सवाल विद्यार्थी में ही नहीं बल्कि माता पिता में भी आते है और अपने बच्चों के दिमाग तेज करने के तरीके खोजते रहते है। तो हम इस लेख में दिमाग को तेज कैसे करें? के बारे में जानकारी साझा कर रहे है। यह जानकारी आपके Mind Sharp Tips के लिस्ट में शामिल कर सकते है। बच्चों के विकास के लिए Healthy Memory महत्वपूर्ण होता है। यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए है जो आपके दिमाग तेज करने में मदद कर सकता है।

How to Boost Your Brain

Making Learning Exciting

अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले चीजों को रटना बंद कर देना चाहिए। दिमाग बढ़ाने के लिए चीजों को क्रिएटिव तरीके से समझने की कोशिश करें। आप जिस चीज को पढ़ रहे है उन्हें एक्साइटमेंट के साथ पढ़ना शुरू करें। इसे Brain Boost करने में सहायता हो सकती है।

Exercises to Improve Memory

विद्यार्थी / बच्चों में रोजाना व्यायाम करने की आदत विकसित करें। जितनी जल्दी व्यायाम करने की आदद का विकास होगा, उसके लिए उतना ही अच्छा है। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने पर Brain Power Increase करने में सहायता मिलती है।

Encourage Active Reading

जब बुक / पुस्तक पढ़ रहे हो तो अंडरलाइन या हाईलाइट करने पढ़ने का आदत डालें। इसे लंबे समय तक याद रखने में मदद मिल सकती है। तेज आवाज में पढाई करना भी एक कामकाजी याददाश्त बढ़ाने का एक और तरीका है।

Use Patterns

अगर आप भी बच्चे / विद्यार्थी की दिमाग तेज करने का सोच रहे है। तो आपके जानकारी के लिए बता दे को कोडिंग और पैटर्न में क्लासिफाइड करने की प्रक्रिया से आपके बच्चे की लॉन्ग टर्म मेमोरी में सुधार हो सकता है क्योंकि इस रणनीति में बार-बार प्रयास करना शामिल है। इसलिए बच्चों को पैटर्न का प्रयोग करने में मदद करना चाहिए।

Taking Short Breaks

जब बच्चे लम्बे समय से पढाई कर रहे होते है, तो बीच-बिच में छोटे ब्रेक लेना चाहिए। मानसिक विश्राम से नए ज्ञान को और अच्छे से समझने के लिए मस्तिष्क को अपने भंडार की रिप्लेसमेंट की आवश्यकता होती है। इसलिए लम्बे समय के बाद ब्रेक लेना बहुत फायदे मंद होता है।

Use of Bright Colors

रंग बिरंगे चीज मस्तिष्क पर ज्यादा असरदार होती है। इसलिए जानकारी मस्तिष्क में लंबे समय तक बनी रहे इसके लिए कुछ क्रिएटिव रंगों को उपयोग करना चाहिए। चमकीला रंग एक ऐसी चीज़ है जो आसानी से हमारे दिमाग में घर कर जाता है और इसलिए इसका इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए। महत्वपूर्ण अंशों को अलग-अलग चमकीले रंगों से हाइलाइट करना और पाठ्यपुस्तक में स्टिकी नोट्स का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

Nutrition

जब बच्चे एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लेते हैं तो काफी हद तक बढ़ जाती है। चीनी और उच्च कैलोरी वाले भोजन से बचें। इससे बच्चे की याददाश्त के विकास में और मदद मिलेगी।

अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते है, तो ये टिप्स आपके काम के है। इस लेख में हमें How to Boost Your Brain करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स साझा की हैं। हमें आशा है आपके मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता को बढ़ाते हैं। यह टिप्स आपके काम की है। शिक्षा से जुड़ी ऐसे तमाम जानकारी के लिए 9prep पर विजिट कर सकते सकते है।

इन्हे भी पढ़े – कमजोर बच्चों के लिए बेस्ट है यह स्टडी पैटर्न, ये टिप्स आएंगे काम

Leave a Comment

Join Now !!
Whatsapp Join